Monday, July 4, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीवजन कम करने के लिए कॉर्न फ्लेक्स | corn flakes for weight...

वजन कम करने के लिए कॉर्न फ्लेक्स | corn flakes for weight loss

मकई के गुच्छे दुनिया में सबसे अधिक खपत वाले सुबह के अनाज में से एक हैं, और अच्छे कारण के साथ। कुछ लोग रोजाना नाश्ते में कॉर्न फ्लेक्स (corn flakes) खाते हैं। वे दूध के साथ अच्छी तरह से खाते हैं और ताजे, सूखे, या अखरोट-आधारित फलों और नट्स के साथ परोसा जा सकता है। वे पचाने में आसान होते हैं और परिणामस्वरूप, और भी अधिक ‘स्वस्थ’ होते हैं।

कॉर्न फ्लेक्स (corn flakes) वजन घटाने के फायदे हैं। कॉर्न फ्लेक्स को वजन घटाने में एक उत्कृष्ट सहायता माना जाता है। आज की दुनिया में, अधिक वजन वाले या मोटापे से ग्रस्त सभी लोग वजन कम करने के लिए विभिन्न प्रकार के व्यायाम और आहार समायोजन में संलग्न होते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसा करने में असमर्थ होते हैं। जब लोग पौष्टिक नाश्ते के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले कॉर्न फ्लेक्स का ख्याल आता है। कॉर्न फ्लेक्स एक स्वादिष्ट और आसान स्नैक है जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है।

कॉर्न फ्लेक्स (corn flakes) में निम्नलिखित पोषण और कैलोरी की मात्रा होती है, कॉर्न फ्लेक्स 21.7 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 3 ग्राम चीनी, 1.7 ग्राम प्रोटीन और 95 कैलोरी प्रति कप (25 ग्राम) प्रदान करते हैं। इसमें फाइबर की मात्रा नगण्य होती है। मकई के गुच्छे में वसा की मात्रा कम हो सकती है, लेकिन चीनी की मात्रा वसा की मात्रा को बढ़ा देती है, इसलिए हमें इनका उपयोग कम मात्रा में करना चाहिए।

कॉर्न फ्लेक्स वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं; हालाँकि, यदि आप उन्हें पूरे भोजन के रूप में खाते हैं, तो आपको भूखा रहना पड़ सकता है क्योंकि वे कम प्रोटीन वाले भोजन हैं। इसमें आयरन की मात्रा भी बहुत कम होती है; इसलिए अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको कॉर्न फ्लेक्स कम खाना चाहिए। नाश्ते के लिए, 30 ग्राम कॉर्न फ्लेक्स को 125 ग्राम सेमी-स्किम्ड दूध के साथ मिलाएं।

इसे भी पढ़े

मानसिक स्वास्थ्य क्या हैं?

प्लेटलेट्स (platelets) बढ़ाने का घरेलु उपाय

क्या कॉर्न फ्लेक्स खाने से वजन कम किया जा सकता है? Can I Lose Weight By Eating Corn Flakes?

कॉर्न फ्लेक्स (corn flakes) एक पोषक तत्व से भरपूर स्नैक है जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। कॉर्न फ्लेक्स वास्तव में एक स्वस्थ नाश्ता विकल्प है। इसमें अन्य पोषक तत्वों के अलावा विटामिन, खनिज, कार्ब्स और फाइबर शामिल हैं। वहीं, एक अध्ययन से पता चलता है कि नाश्ता अनाज खाने से शरीर का बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) कम हो सकता है और मोटापे से बचने में मदद मिल सकती है। मकई के दाने भी शामिल हैं।

कॉर्न फ्लेक्स के वजन घटाने के फायदे | weight loss benefits of corn flakes

नीचे आप इस बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि कैसे कॉर्न फ्लेक्स वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि कॉर्न फ्लेक्स मोटापे का कोई चमत्कारिक इलाज नहीं है। इसका सेवन कुछ हद तक वजन घटाने में मदद कर सकता है।

1. कार्बोहाइड्रेट | Carbohydrates

मकई के गुच्छे कार्बोहाइड्रेट-घने होते हैं। इसके साथ ही, एक अध्ययन में दावा किया गया है कि कार्ब्स के स्रोत के रूप में खाने के लिए तैयार अनाज (जैसे कॉर्न फ्लेक्स) खाने से लोगों को वजन कम करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, स्वस्थ आहार और जीवन शैली को बनाए रखना भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

2. फाइबर में उच्च | High in Fiber

मकई के गुच्छे अपने उच्च फाइबर सामग्री के कारण वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। दरअसल, फाइबर का सेवन पेट को लंबे समय तक भरा रखने के साथ-साथ भूख की पीड़ा को भी कम कर सकता है। यह वजन घटाने में मदद कर सकता है।

3. प्रोटीन में उच्च | High in Protein

यह ऊपर सूचीबद्ध पोषक तत्वों के अलावा प्रोटीन में उच्च है। वहीं, एक अध्ययन के अनुसार, प्रोटीन में उच्च आहार वजन घटाने और मोटापे की रोकथाम में मदद कर सकता है।

4. लेप्टिन बढ़ाता है | Increases Leptin

लेप्टिन एक पेप्टाइड हार्मोन है जो आपकी भूख को सीमित करके और आपके शरीर के ऊर्जा व्यय को बढ़ाकर वजन कम करने में आपकी सहायता कर सकता है। कॉर्न फ्लेक्स के लाभ यहां दिखाए जा सकते हैं, क्योंकि एक अध्ययन में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि अनाज फाइबर (जिसमें मकई के गुच्छे शामिल हैं) शरीर के लेप्टिन स्तर को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। इस तरह से कॉर्न फ्लेक्स वजन को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं।

5. कब्ज के खतरे को खत्म करना | Eliminating the risk of constipation

स्टडी के मुताबिक कब्ज से मोटापे का खतरा बढ़ सकता है। साथ ही, जैसा कि पहले कहा गया है, मकई के गुच्छे फाइबर में उच्च होते हैं, जो पाचन में सहायता कर सकते हैं और कब्ज को रोक सकते हैं। कॉर्न फ्लेक्स (corn flakes) इस तरह से मोटापे के खतरे को कम करने में भी मदद कर सकते हैं।

कॉर्न फ्लेक्स नुकसान | Corn Flakes Disadvantages

हम वजन घटाने के लिए मकॉर्न फ्लेक्स के वजन घटाने के फायदे पर पहले ही चर्चा कर चुके हैं, लेकिन उनमें कमियां भी हो सकती हैं, जैसे:-

  • कॉर्न फ्लेक्स में उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है (एक मीट्रिक जो मापता है कि कार्बोहाइड्रेट खाद्य पदार्थ ग्लूकोज के स्तर को कितनी जल्दी बढ़ाते हैं)। इस उदाहरण में अत्यधिक सेवन से मधुमेह का खतरा बढ़ सकता है।
  • कॉर्न फ्लेक्स फाइबर का अच्छा स्रोत हैं। दूसरी ओर, अतिरिक्त फाइबर का सेवन करने से गैस, पेट फूलना और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ऐंठन हो सकती है ।
  • कॉर्न एलर्जी पीड़ितों को कॉर्न फ्लेक्स से एलर्जी की प्रतिक्रिया का अनुभव हो सकता है।

इसे भी पढ़े

वजन कम करने के लिए पपीते का उपयोग

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments