Saturday, July 2, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीकाली गाजर के फायदे और नुकसान | Benefits and harms of black...

काली गाजर के फायदे और नुकसान | Benefits and harms of black carrots

सर्दियों के मौसम में हम सभी लाल गाजर का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी काली गाजर (black carrots) को अपनी डाइट में शामिल करने पर विचार किया है? काली गाजर शायद अधिकांश लोगों के लिए unknown है। सर्दियों में काली गाजर खाने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इसमें कई महत्वपूर्ण तत्व होते हैं जिन्हें विभिन्न प्रकार की बीमारियों के इलाज में सहायता के लिए दिखाया गया है।

सुपरमार्केट में, हम आमतौर पर केवल लाल और नारंगी गाजर देखते हैं, लेकिन गाजर एक और प्रकार की होती है। गाजर भी काले रंग की होती है। इसे काली गाजर (black carrots) के नाम से जाना जाता है। लाल गाजर की तरह काली गाजर का स्वाद अधिक होता है और यह आपके स्वास्थ्य के लिए healthy होती है। इस post में काली गाजर के फायदों के बारे में बताया गया है।

इसे भी पढ़े

अंडे खाने के फायदे और नुकसान

काली गाजर के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं? What are the health benefits of black carrots?

काली गाजर (black carrots) के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इसमें शामिल पोषक तत्व इसकी व्याख्या करते हैं। शोध के अनुसार, काली गाजर में विटामिन सी (vitamin C), फेनोलिक यौगिक (phenolic compounds), कैरोटेनॉयड्स (carotenoids) और कई तरह के फाइटोकेमिकल्स (phytochemicals) होते हैं। काली गाजर में चिकित्सीय गुण होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल, कैंसर और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। वे रक्तचाप (blood pressure) को नियंत्रण में रखने में भी मदद कर सकते हैं।

काली गाजर के फायदे | benefits of black carrots

काली गाजर (black carrots) के फायदे अनगिनत हैं, जैसा कि हम बार-बार बता चुके हैं। उसके बाद, हम अध्ययन के आधार पर काली गाजर के फायदे पर चर्चा करेंगे:-

1 . वजन कम करने के लिए | to lose weight

काली गाजर (black carrots) का सेवन मोटापे की समस्या को कुछ हद तक कम करने में मदद कर सकता है। एक अध्ययन के मुताबिक, काली गाजर में मौजूद पॉलीफेनोल्स (Polyphenols) वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। ये पॉलीफेनोल्स (Polyphenols) आपके शरीर के वजन का 6.7 प्रतिशत और आपके वसा द्रव्यमान का 7.1 प्रतिशत कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। काली गाजर में मौजूद एंथोसायनिन फ्लेवोनोइड्स (anthocyanin flavonoids) में मोटापा-रोधी गुण होते हैं, जो मोटापा कम करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, काली गाजर खाने के अलावा, वजन कम करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना और अच्छी तरह से संतुलित आहार खाना महत्वपूर्ण है।

2. स्वस्थ हृदय बनाए रखें | Maintain a Healthy Heart

दिल की समस्याओं को काली गाजर के फायदों से जोड़ा गया है। अध्ययन के अनुसार, काली गाजर (black carrots) के एंटी-इंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory) गुण और बायोएक्टिव (bioactive) रक्त में कोलेस्ट्रॉल और ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। इस प्रकार रक्त में कोलेस्ट्रॉल और ग्लूकोज के स्तर को कम करके हृदय संबंधी बीमारियों को कम किया जा सकता है।

3. गठिया की समस्या में | In the problem of arthritis

गठिया के मरीजों को भी काली गाजर खाने से फायदा हो सकता है। अध्ययन के अनुसार, ऑक्सीडेटिव क्षति रुमेटीइड गठिया के कारणों में से एक है। एंटीऑक्सिडेंट को ऑक्सीकरण प्रक्रिया को रोकने के लिए भी दिखाया गया है, जो Oxidative damage का कारण बनता है। इस प्रकार, ऑक्सीडेटिव क्षति को कम करके, एंटीऑक्सीडेंट क्रिया रूमेटोइड गठिया से रक्षा कर सकती है।

4. कैंसर की रोकथाम | Cancer Prevention

काली गाजर के सेवन से कैंसर से बचाव में मदद मिल सकती है। काली गाजर में निहित एंथोसायनिन कई कैंसर की घटनाओं को कम करने के लिए अध्ययनों में दिखाया गया है। एंथोसायनिन को कैंसर कोशिकाओं के विकास को 80% तक धीमा करने में प्रभावी माना जाता है। एंथोसायनिन बृहदान्त्र, स्तन और प्रोस्टेट के कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है।

5. मानसिक स्वास्थ्य के लिए | For Mental Health

काली गाजर का सेवन न सिर्फ शरीर बल्कि दिमाग के लिए भी फायदेमंद होता है। गाजर की कई किस्मों पर शोध के अनुसार, गाजर में थियामिन नामक एक घटक होता है, जिसे आमतौर पर विटामिन बी 1 के रूप में जाना जाता है। हालांकि, काली गाजर और मानसिक स्वास्थ्य पर बहुत कम अध्ययन किया गया है।

6. रक्तचाप को कम करने और नियंत्रित करने में | In lowering and controlling blood pressure

गाजर, विशेष रूप से काली गाजर, रक्तचाप को कम करने और नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। यह फ्लेवोनोइड सिस्टोलिक रक्तचाप के जोखिम को कम करने के साथ-साथ अन्य स्वास्थ्य समस्याओं (health problems) को कम करने में मदद (help) कर सकता है।

7. कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन | Cholesterol Management

उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करने के साथ-साथ काली गाजर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकती है। अध्ययनों के अनुसार, काली गाजर में फ्लेवोनोइड एंथोसायनिन होता है। यह हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद हो सकता है। एक अन्य अध्ययन में दावा किया गया है कि काली गाजर में पाया जाने वाला बायोएक्टिव केमिकल रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

8. आंखों को स्वस्थ रखने में | In keeping the eyes healthy

काली गाजर का सेवन आंखों के स्वास्थ्य में भी मदद कर सकता है। गाजर में एंथोसायनिन फ्लेवोनॉयड होता है, जो आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। एंथोसायनिन, अध्ययन के अनुसार, रात की दृष्टि में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, काली गाजर रेटिना की सूजन के दौरान फोटोरिसेप्टर सेल के नुकसान को कम करने में मदद कर सकती है।

9. त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में | Maintaining Healthy Skin

काली गाजर आपकी सेहत के लिए अच्छी होने के साथ-साथ आपकी रंगत के लिए भी अच्छी हो सकती है। शोध के अनुसार काली गाजर में विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकता है। विटामिन सी त्वचा की चमक और शरीर में कोलेजन के निर्माण में भी मदद करता है। कोलेजन एक प्रकार का प्रोटीन है जो त्वचा को कोमल और झुर्रियों से मुक्त रखते हुए उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़े

केले के फूल के फायदे और नुकसान 

काली गाजर के नुकसान | Disadvantages of Black Carrot

काली गाजर (black carrots) के फायदे पाने के लिए इसका सेवन सावधानी से करना चाहिए। काली गाजर किसी के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है:-

  • मधुमेह (Diabetes) की दवा लेने वालों को इससे बचना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद एंथोसायनिन में एंटीडायबिटिक गुण होते हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर को और भी कम कर सकते हैं।
  • काली गाजर को खाने से तुरंत पहले धोना चाहिए, क्योंकि भंडारण के दौरान इस्तेमाल होने वाले खतरनाक रसायन पेट में जाने पर नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • इसके अधिक सेवन से पेट की समस्या हो सकती है।
  • अगर आपको गाजर या गाजर से संबंधित चीजों से एलर्जी है, तो काली गाजर खाने से एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है।

इसे भी पढ़े

प्याज के रस के फायदे और नुकसान 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments