Saturday, July 2, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीकेसर के फायदे और नुकसान | Benefits and harms of saffron

केसर के फायदे और नुकसान | Benefits and harms of saffron

आयुर्वेद में केसर (saffron) को हिंदी में बहुत महत्व दिया गया है। आयुर्वेद के अनुसार केसर का सेवन वयस्कों से लेकर छोटे बच्चों के लिए विशेष रूप से अच्छा है। केसर के न केवल कई स्वास्थ्य लाभ हैं, बल्कि यह कई बीमारियों की शुरुआत को रोकने में भी मदद करता है। ऐसा होने पर यह बीमारी के उपचार में भी सहायता करता है।

केसर (saffron) सबसे महंगे मसालों में से एक है। यह अपने आकर्षक रंग और सुगंध के कारण बाहर खड़ा है। यह आमतौर पर दूध या दूध के व्यंजन में पाया जाता है। इस पोस्ट में हम केसर के स्वास्थ्य लाभों के बारे में चर्चा करेंगे।

इसे भी पढ़े

प्याज के रस के फायदे और नुकसान

केसर के पोषक तत्व

पोषक तत्व मात्रा प्रति 100 ग्राम
पानी 11.9 ग्राम
कैलोरी 310 kcal
प्रोटीन 11.43 ग्राम
फैट 5.85 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट 65.37 ग्राम
फाइबर 3.9 ग्राम
कैल्शियम 111 मिलीग्राम
आयरन 11.1 मिलीग्राम
मैग्नीशियम 264 मिलीग्राम
फास्फोरस 252 मिलीग्राम
पोटेशियम 1724 मिलीग्राम
सोडियम 148 मिलीग्राम
जिंक 1.09 मिलीग्राम
कॉपर 0.328 मिलीग्राम
मैंगनीज 28.408 मिलीग्राम
सेलेनियम 5.6 माइक्रोग्राम
विटामिन-सी 80.8 मिलीग्राम
थियामिन 0.115 मिलीग्राम
राइबोफ्लेविन 0.267 मिलीग्राम
नियासिन 1.46 मिलीग्राम
विटामिन-बी 6 1.01 मिलीग्राम
फोलेट 93 माइक्रोग्राम
बीटा कैरोटिन 27 माइक्रोग्राम
विटामिन-ए IU 530 IU
फैटी एसिड टोटल सैचुरेटेड 1.586 ग्राम
फैटी एसिड टोटल मोनोअनसैचुरेटेड 0.429 ग्राम
फैटी एसिड टोटल पॉलीअनसैचुरेटेड 2.067 ग्राम

केसर क्या है? What is saffron?

केसर (saffron) क्रोकस सैटिवस (crocus sativus) फूल से बना एक लोकप्रिय मसाला है। इस मसाले और रंग भरने वाली सामग्री का वैज्ञानिक नाम क्रोकस सैटिवस (crocus sativus) है। यह छोटे धागे जैसा होता है। कई भाषाओं में, इसे हिंदी में केसर, बंगाली में जाफरान, तमिल में कुमकुमपु, तेलुगु में कुमकुम पब्बा और अरबी में जाफरन के नाम से जाना जाता है। केसर के स्वास्थ्य लाभों के बारे में और जानें।

केसर के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं? What are the health benefits of saffron?

पारंपरिक चिकित्सा में केसर (saffron) का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता रहा है। अध्ययन के अनुसार केसर में एंटी-इंफ्लेमेटरी (सूजन कम करने वाला), एंटी-अल्जाइमर, एंटीकॉन्वेलसेंट (मिरगी के दौरे को रोकना) और एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) गुण होते हैं। केसर का उपयोग मसूड़ों की समस्याओं को ठीक करने, भूख बढ़ाने, मासिक धर्म के प्रवाह को बढ़ाने, पाचन में सुधार और बलगम को साफ करने के लिए भी किया जा सकता है। इसमें फाइबर, मैंगनीज, विटामिन सी, पोटेशियम, लोहा, प्रोटीन और विटामिन ए सहित अन्य सहित विशिष्ट पोषक तत्वों की एक श्रृंखला शामिल है। केसर अपनी विशेषताओं और खनिजों के कारण आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। हम यहां केसर के स्वास्थ्य लाभों के बारे में विस्तार से जानेंगे।

केसर के फायदे | Benefits of Saffron

जैसा कि पहले कहा गया, केसर (saffron) एक पौष्टिक भोजन है जो शरीर को कई तरह से मदद कर सकता है:-

1 . कैंसर की रोकथाम में मदद | help in cancer prevention

केसर में कैंसर रोधी गुण होते हैं। अध्ययनों में केसर में पाया जाने वाला क्रोसेटिन कोलोरेक्टल कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकता है। इसके अलावा, केसर प्रोस्टेट कैंसर और त्वचा कैंसर की रोकथाम में मदद कर सकता है। मानव ट्यूमर कोशिकाओं के विकास को रोकने के लिए दिखाया गया है। हालांकि, ध्यान रखें कि केसर जहां कैंसर की रोकथाम में मदद कर सकता है, वहीं यह इलाज नहीं है।

2. अनिद्रा के इलाज में केसर के फायदे | Benefits of Saffron in Treating Insomnia

केसर के लाभों में अनिद्रा को दूर करने की क्षमता भी शामिल है। दरअसल, एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार केसर के सेवन से डिप्रेशन (depression) पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, जो रात को अच्छी नींद लेने में मदद कर सकता है। वहीं, वैज्ञानिक अध्ययन से पता चलता है कि केसर में मौजूद क्रोसेटिन नींद में मदद कर सकता है। इस आधार पर यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि केसर अनिद्रा के उपचार में उपयोगी हो सकता है।

3. केसर के मस्तिष्क के स्वास्थ्य लाभ | Brain Health Benefits of Saffron

शोध के मुताबिक रोजाना 30 मिलीग्राम केसर खाने से अल्जाइमर के मरीजों की स्थिति में सुधार हो सकता है। इसी तरह, केसर में पाए जाने वाले दो अनूठे रसायनों क्रोसेटिन और इथेनॉल से बने गुण साबित हुए हैं, जो यह सुझाव (suggestion) देते हैं कि वे Depression और चिंता में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, केसर सिज़ोफ्रेनिया के रोगियों पर लाभकारी प्रभाव डाल सकता है।

4. केसर के पाचन स्वास्थ्य लाभ | Digestive Health Benefits of Saffron

केसर को पाचन में सहायता के लिए भी दिखाया गया है। वास्तव में केसर में चिकित्सीय गुण होते हैं जो पाचन में सहायता करते हैं। वहीं, एक अन्य अध्ययन से पता चलता है कि केसर पेट को मजबूत करने, भूख और गैस्ट्रिक एसिड को कम करने के साथ-साथ पाचन में सुधार करने में मदद कर सकता है।

5. गर्भावस्था के दौरान केसर के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Saffron During Pregnancy

अगर गर्भावस्था के दौरान इसका सेवन किया जाए तो केसर भी फायदेमंद हो सकता है। केसर को पहली तिमाही में embryo के लिए हानिकारक माना जाता है। इसके अलावा, अध्ययनों से पता चलता है कि पहली तिमाही के बाद प्रति दिन 0.5-2 ग्राम की एक dose delivery पीड़ा में मदद कर सकती है। शोध के अनुसार केसर के सेवन से गर्भवती महिलाओं में सामान्य जन्म की संभावना भी बढ़ सकती है। वहीं, प्रेग्नेंसी के दौरान इसे खाने से पहले आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

6. केसर के नेत्र स्वास्थ्य लाभ | Eye Health Benefits of Saffron

केसर में आंखों की रोशनी बढ़ाने की भी क्षमता होती है। केसर में बहुत से एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) होते हैं, जो एएमडी के लक्षणों (उम्र बढ़ने वाली आंखों की बीमारी) में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो रेटिना के तनाव को दूर करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि केसर में पाया जाने वाला क्रोसेटिन प्रोलिफेरेटिव विटेरोरेटिनोपैथी (Proliferative vitreoretinopathy) की समस्या में मदद कर सकता है।

7. केसर के हृदय स्वास्थ्य लाभ

केसर का सेवन आपके हृदय (Heart) को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। शोध के अनुसार केसर में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) क्षमताएं होती हैं, जो स्वस्थ धमनियों और रक्त वाहिकाओं के रख-रखाव में मदद कर सकती हैं। अध्ययन के अनुसार केसर की चाय के एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) गुण हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

8. केसर के मासिक धर्म के स्वास्थ्य लाभ | Menstrual Health Benefits of Saffron

मासिक धर्म के लक्षणों से राहत दिलाने में केसर की भूमिका देखी जा सकती है। मासिक धर्म के दौरान पेट में ऐंठन केसर से राहत मिली है। इसके अलावा, केसर प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (premenstrual syndrome) से जुड़े लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है, जैसे कि mood swings, स्तनों में दर्द, खाने की लालसा, थकावट, चिड़चिड़ापन और उदासी। हालांकि, केसर और मासिक धर्म के लक्षणों के बीच संबंध पर अधिक शोध की आवश्यकता है।

9. लीवर स्वस्थ के लिए | Liver Healthy

एक अध्ययन के अनुसार, लीवर मेटास्टेसिस के रोगियों पर केसर का लाभकारी प्रभाव पड़ता है। एक घातक ट्यूमर जो Liver में फैल गया है उसे liver metastasis के रूप में जाना जाता है। यह शरीर में कहीं से भी शुरू हो सकता है और लीवर तक बढ़ सकता है। इसे कभी-कभी secondary liver cancer के रूप में जाना जाता है।

इसे भी पढ़े

काली गाजर के फायदे और नुकसान 

केसर के नुकसान | Disadvantages of Saffron

केसर (saffron) एक स्वस्थ भोजन है जिसमें साइड इफेक्ट का थोड़ा जोखिम होता है। दूसरी ओर, अत्यधिक उपयोग से निम्नलिखित समस्याएं हो सकती हैं:-

  • केसर में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है, जिसका अधिक मात्रा में सेवन करने से कब्ज की समस्या हो सकती है।
  • केसर में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, जिसका अधिक मात्रा में सेवन करने पर होने पर हाइपरक्लेमिया (hyperkalemia) हो सकता है। सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, जी मिचलाना और उल्टी सभी इस स्थिति के लक्षण हैं।
  • यह गर्भावस्था के पहले तिमाही के दौरान गर्भाशय को Excited कर सकता है, जिससे गर्भपात हो सकता है।

इसे भी पढ़े

अंडे खाने के फायदे और नुकसान

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments