Saturday, July 2, 2022
Homeखाना पीनागाजर के गुण और उससे होने वाले फायदे व नुकसान | Gajar...

गाजर के गुण और उससे होने वाले फायदे व नुकसान | Gajar ke Gun aur Usse Hone Vale Fayde va Nuksan

गाजर के गुण | Gajar ke Gun

गाजर (Gajar) का वैज्ञानिक नाम डॉकस कैरोटा (Daucus Carota) है। यह मूल रूप से यूरोप (Europe) और दक्षिणपश्चिम एशिया (South West Asia) में उगाई जाने वाली सब्जी (Vegetable) है। पर अब यह पूरी दुनिया भर में उगाई जाने लगी है। भारत (India) में इसे अनेक नामों से जाना जाता है। इसे हिंदी में ‘गजारा (Gajara)’, तेलुगू में ‘गजारा गड्डा (Gajara Gadda)’, मलयालम में ‘मंगल मुलुंगी (Mangal Mulungi)’, कन्नड़ में ‘गजारी (Gajari)’, मराठी में ‘गाजर (Gajar)’, पंजाबी में ‘गजर (Gjr)’ और ‘ बंगाली में गुजर / गजर (Gujar/Gjr)’ कहा जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों (Health experts) की माने तो गाजर (Gajar) स्वास्थ्य (Health) के लिए सर्वोत्तम आहार में से एक है। गाजर (Gajar) अनेक पौष्टिक गुणों से भरपूर है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और विटामिन बी8, पैंटोथेनिक एसिड (Pantothenic acid), फोलेट (Follett), पोटेशियम (Potassium), आयरन (Iron), तांबा और मैंगनीज जैसे और भी कई मिनिरल (Mineral) व विटामिन्स (Vitamins) पाए जाते हैं। गाजर (Gajar) में अधिक मात्रा फाइबर (Fiber) और बीटा-कैरोटीन (Beta carotene) पाया जाता है जो स्वास्थ्य (Health) के लिए इसे अत्यंत उपयोगी बनाता है। और अच्छी बात तो यह है कि गाजर (Gajar) पुरे वर्ष बाजार में आसानी से उपलब्ध होती है। यह विटामिन और मिनिरल का एक अच्छा स्त्रोत है। गाजर (Gajar) कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol), हृदय रोग और कैंसर (Cancer) के खतरों को कम करता है। यह बेहतर दृष्टि और समय से पहले उम्र बढ़ने के संकेतों को भी कम करता है। इसके अलावा, गाजर (Gajar ke Gun) में त्वचा को सुधारने, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने, पाचन में सुधार करने और मौखिक स्वास्थ्य (Health) को अच्छा करने के भी गुण होते हैं।

gajar khane ke fayde
gajar khane ke fayde

इसे भी पढ़े:- ज्यादा कॉफी पीने वाली महिलाओं में कम होती है पेट और शरीर की चर्बी

गाजर (Gajar) के रस का एक गिलास पूर्ण भोजन (Food) है। इसके उपयोग ( Intake) से खून (Blood) में वृद्धि होती है। डायबिटीज (Diabetes) आदि को छोड़कर गाजर (Gajar) प्रायः हरेक रोग में सेवन की जा सकती है। गाजर (Gajar) के रस में विटामिन ‘ए’,’बी’, ‘सी’, ‘डी’,’ई’, ‘जी’, और ‘के’ मिलते हैं। गाजर (Gajar) का जूस पीने या कच्ची गाजर (Gajar) खाने से कब्ज (Constipation) की परेशानी खत्म हो जाती है। यह पीलिया (Jaundice) की प्राकृतिक औषधि है। इसका सेवन ल्यूकेमिया (ब्लड कैंसर) और पेट (Stomach) के कैंसर (Cancer) में भी लाभदायक है। इसके सेवन से कोषों और धमनियों को संजीवन मिलता है। गाजर (Gajar) में बिटा-केरोटिन (Beta-carotene) नामक औषधीय तत्व होता है, जो कैंसर (Cancer) पर नियंत्रण करने में उपयोगी है। इसके उपयोग ( Intake) से इम्यूनिटी सिस्टम (Immunity System) तो मजबूत होता ही है साथ ही आँखों की रोशनी भी बढ़ती है गाजर (Gajar) के उपयोग ( Intake) से शरीर (Body) को उर्जा मिलती हे। गाजर (Gajar) यह अंबेलिफर कुटुंब की अपियासी की द्विवार्षिक वनस्पती (Biennial flora) है। शुरू में टॅप्रूट बढ़ते समय पत्ते फुटते है और वह बढ़ते हैं। जड में अल्फा और बीटा कॅरोटीन (Alpha and beta carotene) का प्रमाण अधिक होता है। और वह व्हिटॅमिन के (vitamin K) और व्हिटॅमिन बी 6 (vitamin B 6) का अच्छा स्रोत है। नियमितरूप से गाजर (Gajar) खाने से जठर में होने वाला अल्सर (Ulcer) और पचन के विकार दूर कर सकते हैं। गाजर (Gajar) में आम्ल घटक होते हैं जो शरीर (Body) में मौजूद आम्ल का प्रमाण संतुलित करके खून (Blood) शुद्ध करता है।गाजर (Gajar) में पोटॅॅशियम (Potassium) होता है जो रक्तदाब (Blood-Pressure) बढ़ाने में मदत करता है। गाजर (Gajar) खाने से मुह में हानिकारक (Harmful) किटाणूओ का नाश होता है और दात में लगने वाला कीडा नही लगता है।जले ठिकाने पर लगाने से तकलीफ कम होती है। गाजर (Gajar) में कॅरोटीनॉड्स (Carotenoids) होते है जो शरीर (Body) में मौजूद खून (Blood) की शक्कर नियंत्रित रखने में मदद करती है। नियमीत रूप से गाजर (Gajar) खाने से बाल, आंख और त्वचा का आरोग्य  (Health) सुधारता है|

इसे भी पढ़े:- दिमाग अशांत होने की वजह से अगर नींद नही आती है, तो अपनाएं ये तरीके

गाजर के फायदे – Gajar ke Fayde in Hindi

  • गाजर के फायदे स्वस्थ आँखों के लिए (Carrots for Eyes in Hindi)
  • गाजर के रस के फायदे करें कैंसर के खतरे को कम (Gajar for Cancer in Hindi)
  • गाजर के लाभ रखें ब्लड-प्रेशर को सामान्य (Carrot for High Blood Pressure in Hindi)
  • गाजर खाने के फायदे लाएं मौखिक स्वास्थ्य में सुधार (Carrots for Oral Health in Hindi)
  • गाजर के गुण बचाएं दिल की बीमारियों से (Gajar ke Fayde for Heart in Hindi)
  • गाजर खाने के लाभ निखारें त्वचा को (Carrot for Skin in Hindi)
  • गाजर से लाभ उठाएं पाचन स्वास्थ्य के लिए (Gajar ke Labh for Digestion in Hindi)
  • गाजर का उपयोग यकृत रक्षा के लिए (Carrot for Liver in Hindi)
  • गाजर के फायदे करें डायबिटीज को नियंत्रित (Carrot for Diabetes in Hindi)
  • गाजर के रस के फायदे रोके बढ़ती उम्र को (Carrots for Anti-Aging in Hindi)
  • गाजर के नुकसान (Gajar ke Nuksan in Hindi)
  • गाजर के अन्य फायदे (Other benefits of Carrot in Hindi)
  • गाजर खाने का सही तरीका (Gajar Khane ka shi Tareeka)
  • गाजर खाने का सही समय (Gajar Khane ka Shi Samay)
  • गाजर के फायदे स्वस्थ आँखों के लिए (Carrots for Eyes in Hindi)
  • गाजर के रस के फायदे करें कैंसर के खतरे को कम (Gajar for Cancer in Hindi)
  • गाजर के लाभ रखें ब्लड-प्रेशर को सामान्य (Carrot for High Blood Pressure in Hindi)
  • गाजर खाने के फायदे लाएं मौखिक स्वास्थ्य में सुधार (Carrots for Oral Health in Hindi)
  • गाजर के गुण बचाएं दिल की बीमारियों से (Gajar ke Fayde for Heart in Hindi)
  • गाजर खाने के लाभ निखारें त्वचा को (Carrot for Skin in Hindi)
  • गाजर से लाभ उठाएं पाचन स्वास्थ्य (Health) के लिए (Gajar ke Labh for Digestion in Hindi)
  • गाजर का उपयोग यकृत रक्षा के लिए (Carrot for Liver in Hindi)
  • गाजर के फायदे करें डायबिटीज को नियंत्रित (Carrot for Diabetes in Hindi)
  • गाजर के रस के फायदे रोके बढ़ती उम्र को (Carrots for Anti-Aging in Hindi)

इसे भी पढ़े:- मोटापा कम करने के लिए अचूक योगासन

गाजर के फायदे स्वस्थ आँखों के लिए | Carrots for Eyes in Hindi

स्वस्थ दृष्टि गाजर (Gajar) के सबसे उत्तम स्वास्थ्य (Health) गुणों में से एक है। गाजर (Gajar) में विटामिन ए की अधिक मात्रा पाई जाती है जो आँखों के स्वास्थ्य (Health) के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। इसके अलावा, गाजर (Gajar) में उपस्थित बीटा कैरोटीन मोतियाबिंद (Cataracts) और उम्र से संबंधित (Related) मोतियाबिंद (Cataracts) से आँखों की रक्षा करता है।

गाजर (Gajar) में बीटा कैरोटीन (beta-carotene), ल्यूटिन (lutein) और ज़ेक्सैंथिन (zeaxanthin) मौजूद हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य (Health) के लिए आवश्यक घटक हैं। इनमें से केवल एक की कमी ही आंखों की समस्या का कारण बन सकती है। बीटा कैरोटीन (Carotene) की कमी के कारण मैकुलर डिजनरेशन (Macular degeneration) और अंधा पन  (Blind)हो सकता है। जबकि गाजर (Gajar) में शामिल अन्य पोषक तत्व बुढ़ापे के दौरान दृष्टि के किसी भी अहित Loss को रोकने के लिए आवश्यक होते हैं। एक अध्ययन से पता चला है कि बीटा कैरोटीन (Beta Carotene) का उपयोग ( Intake) करने से मैकुलर डिजनरेशन (Degeneration) का खतरा 40% तक कम हो सकता है। तो आज ही से गाजर (Gajar) खाना आरम्भ करें और अपने आँख के स्वास्थ्य (Health For Eye) में सकारात्मक (Affirmative) प्रभाव महसूस करें।

गाजर के रस के फायदे करें कैंसर के खतरे को कम – Gajar for Cancer in Hindi

गाजर (Gajar) के कैंसर (Cancer)-विरोधी गुण इसके स्वास्थ्य लाभ (Benefit) की अन्य उपलब्धि है। गाजर (Gajar) में अधिक मात्रा में पाया जाने वाला कैरोटिनॉइड (carotenoid) एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरा हुआ है जो शरीर (Body) को फ्री-रेडिकल (Free radicals) क्षति से बचाता है और शरीर (Body) की इम्युनिटी (Immunity) को बढ़ाकर बिमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है।

अनुशंधानों (Researchs) में यह साबित किया गया है कि गाजर (Gajar) में उपस्थित फायटोनुट्रिएंट्स (Phyto nutrients) और अन्य घटक कैंसर (Cancer) के उन्नति (Development) को रोकने में सक्षम हैं। ज्यादातर अध्ययनों के अनुसार गाजर (Gajar) के रस का एक से डेढ़ कप कुछ हफ्तों के लिए दैनिक रूप से पीने से कैंसर (Cancer) पर जरूरी (Important) सकारात्मक (Affirmative) प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा, गाजर (Gajar) का नित्य (Regular) उपयोग ( Intake) फेफड़ों के कैंसर (Cancer), कोलोरेक्टल कैंसर (Colorectal Cancer) और प्रोस्टेट कैंसर (Prostate Cancer) के खतरे को कम करने में भी उपयोगी है।

गाजर के लाभ रखें ब्लड-प्रेशर को सामान्य – Carrot for High Blood Pressure in Hindi

गाजर (Gajar) दिल और ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) के रोगियों के लिए अत्यंत फायदेमंद है। यह बीटा-कैरोटीन (Beta Carotene), अल्फा-कैरोटीन (Alpha-carotene) और लुटेइन (Lutein) से भरपूर है, जो काफी अच्छे एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) हैं और कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) और दिल का दौरा पड़ने के खतरे को कम करने में भी मददगार हैं।

इसके अलावा, गाजर (Gajar ke Gun) में पोटेशियम (Potassium) आपके खून (Blood) वाहिकाओं और धमनियों को फैलाकर रक्त प्रवाह (Blood flow) और परिसंचरण को बढ़ाता है जिससे हृदय प्रणाली (cardiovascular system) पर कम दबाव पड़ता है। तो अगली बार जब भी आपको दबाव महसूस हो और आपका ब्लड-प्रेशर (Blood Pressure) बढ़ने लगे तो फटाफट एक गाजर (Gajar) का उपयोग ( Intake) करें।

इसे भी पढ़े:- सिर दर्द दूर करने के घरेलू उपचार

गाजर खाने के फायदे लाएं मौखिक स्वास्थ्य में सुधार – Carrots for Oral Health in Hindi

गाजर (Gajar) आपके मौखिक स्वास्थ्य (Health) के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इस स्वास्थ्य (Health)-वर्धक एवं टेस्टी (Delicious) सब्ज़ी को चबाकर कर खाने से दाँत के मैल एवं उसमें फसे भोजन (Food) के कण दूर हो जाते हैं जो आपके दांत (Tooth) व मसूड़ों को साफ रखने में मदद करते हैं।

इसके अलावा, गाजर (Gajar) सलाइवा लार (Saliva) के उत्पादन को बढ़ाता है और स्वाभाविक रूप से यह क्षारीय होने की वजह से मुंह में एसिड के प्रभाव को संतुलित करता है। इसका क्षारीय प्रभाव मुंह में बैक्टीरिया (Bacteria) के उन्नति (Development) पर भी रोक लगाता है जो कैविटी, मुंह की बदबू और अन्य मौखिक स्वास्थ्य (Health) समस्याओं को दूर रखता है। गाजर (Gajar) विटामिन सी का भी एक अच्छा स्रोत है जो योजी-तंतु (connective tissues), दांत (Tooth) व मसूड़े के स्वास्थ्य (Health) को अच्छा रखता है। तो सालों-साल अपने दांत (Tooth) व मसूड़ों को निरोग (Healthy) रखने के लिए गाजर (Gajar) को मजे से चबा-चबा कर खाएं।

गाजर के गुण बचाएं दिल की बीमारियों से – Gajar ke Fayde for Heart in Hindi

हार्वर्ड विश्वविद्यालय (Harvard University) के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोध के अनुसार, जो लोग रोज़ाना गाजर (Gajar) का उपयोग ( Intake) करते हैं उनमें 68 प्रतिशत तक स्ट्रोक से ग्रस्त (Suffer) होने की संभावना कम हो जाती है। इसके अतिरिक्त, दैनिक रूप से एक गाजर (Gajar) खाने से 68 प्रतिशत तक दिल के दौरे (Heart attacks) के खतरे को कम किया जा सकता है। क्योंकि इसमें बीटा कैरोटीन (beta carotene) अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो दिल के दौरे (Heart attacks) के खतरे को कम करने में हमारी मदद करता है। इसके अतिरिक्त स्ट्रोक के होने के खतरे को कम करने के लिए, कम से कम एक हफ्ते में पांच बार गाजर (Gajar) खाना शुरू कर दें।

गाजर खाने के लाभ निखारें त्वचा को – Carrot for Skin in Hindi

एंटी-ऑक्सीडेंट (Anti-oxidant) और विटामिन ए (Vitamin A) का एक प्रचुर स्रोत होने की वजह से गाजर (Gajar) आपके त्वचा के निखारने और स्वास्थ्य (Health) के लिए भी बहुत उपयोगी है। गाजर (Gajar) सूर्य की हानिकारक (Harmful) अल्ट्रावायलेट किरणों (Ultraviolet rays) से त्वचा की रक्षा करती है और टूटा हुआ (Damaged) त्वचा के ऊतकों के सुधार में भी मदद करती है।

गर्मियों में गाजर (Gajar) का रस पीने से, गाजर (Gajar) त्वचा के लिए एक शक्तिशाली प्राकृतिक सूर्य ब्लॉक के रूप में कार्य करती है। यह त्वचा को नम रखती है और मुँहासे (Muhase), रंजकता (pigmentation), धब्बे और असमान त्वचा टोन से त्वचा का बचाव करती है।
इसके अलावा, गाजर (Gajar ke Gun) त्वचा को निरोग (Healthy) और चमकदार रखने के लिए भी उपयोगी है। त्वचा को एक नया निखार देने के लिए, आप गाजर (Gajar) से चेहरे के लिए एक सरल और आसान सा फेस मास्क (Face Masks) बना सकते हैं। थोड़े से शहद में दो बड़े चम्मच (Spoon) कसे हुए गाजर (Gajar) को मिक्स करें और चेहरे और गर्दन (neck) के क्षेत्र पर लगाएं। मास्क (Masks) के अच्छी तरह से सूखने पर इसे गर्म पानी से अच्छे से धो लें।

गाजर से लाभ उठाएं पाचन स्वास्थ्य के लिए – Gajar ke Labh for Digestion in Hindi

गाजर (Gajar) में पर्याप्त मात्रा में फाइबर (Fiber) होता है जो पाचन स्वास्थ्य (Health) को बनाये रखने में अत्यंत महत्वपर्ण भूमिका निभाता है। गाजर (Gajar) में उपस्थित फाइबर (Fiber) मल-त्यागने की क्रिया को नित्य (Regular) एवं उत्तेजित (Excited) तो करता ही है परंतु साथ ही में यह मल को पाचन तंत्र (Digestive System) के माध्यम से आसानी से पारित करने के लिए भी मददगार है। इसके अलावा,यह आमाशय (Stomach) रस के स्राव को उत्तेजित (Excited) करता है।

गाजर का उपयोग यकृत रक्षा के लिए – Carrot for Liver in Hindi

गाजर (Gajar ke Gun) आपके यकृत (Liver) की परिवेश (Environment) रसायन के विषाक्त प्रभावों से रक्षा करती है। इसमें अधिक मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है जो शरीर (Body) से विषाक्त पदार्थों को निकालने में एक अहम भूमिका निभाती है। इसके अतिरिक्त यह यकृत (Liver) में पित्त (Bile) एवं जमे हुए वसा (फैट) को कम करने में सहायक है। इसमें घुलनशील फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो मल-त्यागने की क्रिया को उत्तेजित (Excited) कर आपके यकृत (Liver) और कोलन को स्वच्छ रखने में मदद करता है।

नित्य (Regular) रूप से गाजर (Gajar) का उपयोग ( Intake) यकृत (Liver) में जलन, सूजन (Swelling) व इनफ़ेक्शन (Infection) को कम करता है जिससे हेपेटाइटिस (Hepatitis), सिरोसिस (cirrhosis) और पित्तस्थिरता (cholestasis) जैसी यकृत (Liver) समस्याओं से यकृत (Liver) को संरक्षण मिलता है।

गाजर के फायदे करें डायबिटीज को नियंत्रित – Carrot for Diabetes in Hindi

गाजर (Gajar) में भले ही चीनी की अधिक मात्रा पायी जाती है, लेकिन जो लोग शुगर (Sugar) रोगी है, उनके लिए यह एक निरोग (Healthy) विकल्प है, क्योंकि गाजर (Gajar) में उपस्थित प्राकृतिक चीनी शरीर (Body) द्वारा आसानी से ग्रहण की जा सकती है। हालांकि गाजर (Gajar) एक अपेक्षाकृत उच्च ग्लाइसेमिक सूचकांक (High glycemic index) हैं, परंतु इसका ग्लाइसेमिक लोड (Glycemic load) बहुत ही कम है।

इसे भी पढ़े:- आपके चेहरे पर आएगा पार्लर जैसा ग्‍लो ,अपनाये ये घरेलू नुस्खे

इसके अलावा, गाजर (Gajar ke Gun) में निहित कैरोटेनॉयड्स खून (Carotenoids Blood)-शर्करा के स्तर को नियंत्रित कर उसे कम करने में मदद करते हैं। यह इन्सुलिन प्रतिरोध (Insulin Resistance) को भी त्रस्त(Influenced) कर डायबिटीज (Diabetes) रोगियों को डायबिटीज (Diabetes) से लड़ने में मदद करते हैं। गाजर (Gajar) में मौजूद जरूरी (Important) जैविक क्षारीय तत्व रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करने में मददगार हैं। निरोग (Healthy) जीवन जीने के लिए मधुमेह से पीड़ित लोग, रोजाना एक कप पके हुए गाजर (Gajar) का उपयोग ( Intake) कर सकते हैं।

गाजर के रस के फायदे रोके बढ़ती उम्र को – Carrots for Anti-Aging in Hindi

यदि आप आगे आने वाले कई सालों तक खूबसूरत और जवान दिखाना चाहते हैं तो अभी से ही रोजाना गाजर (Gajar ke Gun) खाना शुरू कर दीजिये। गाजर (Gajar) के उम्र छुपाने और बढ़ापे से लड़ने के गुणों की वजह से इसे बुढ़ापे को कम करने वाली सब्जी (Vegetable) की भी उपाधि दी गई है। यह मुख्य रूप से गाजर (Gajar) में बीटा कैरोटीन (beta carotene) की उपस्थिति के कारण है जो मेटाबोलिज्म (Metabolism) को संचालित कर कोशिका (Cell)ओं के स्वास्थ्य (Health) को सुनिश्चित करता है।

इसके अलावा, विटामिन सी (Vitamin C) का समृद्ध स्रोत होने की वजह से, गाजर (Gajar) कॉलोजन Callogen के उत्पादन में भी सहायक है। कॉलोजन (Callogen) त्वचा के लचीलेपन को बनाये रखने में जरूरी (Important) भूमिका निभाता है जो झुर्रियाँ, रेखाएं और उम्र बढ़ने के लक्षण को रोकने में मदद करता है। युवा स्थिति को बनाए रखने के लिए, बस रोजाना गाजर (Gajar) के रस का एक गिलास पिएं।

गाजर के नुकसान – Gajar ke Nuksan in Hindi

चूँकि गाजर (Gajar) टेस्टी (Delicious) होने के साथ-साथ एक बहुत ही उत्तम स्वास्थ्य-वर्धक आहार (Healthy diet) भी है, तो इसकी संभावना बहुत ज्यादा है कि आप इसका अत्यधिक उपयोग ( Intake) कर लें। परंतु इसके अधिक उपयोग ( Intake) से सावधान रहें क्योंकि इसका ज्यादा मात्रा में उपयोग ( Intake) करने से आपको इसके कुछ दुष्प्रभावों का सामना भी करना पड़ सकता है जो कि निम्नलिखित है –

  • गाजर (Gajar) बीटा-कैरोटीन (beta carotene) का एक बहुत ही अच्छा स्रोत है जो आपके शरीर (Body) में विटामिन ए की कमी की पूर्ति करता है परंतु यदि आप इसका उपयोग ( Intake) बहुत ही अधिक मात्रा में करेंगे तो इससे आपके शरीर (Body) का रंग फीका पड़ सकता है।
  • संभवतः आपको गाजर (Gajar) से एलर्जी हो सकती है।
  • गाजर (Carrot) (Gajar) में चीनी का अधिक स्तर है, इसलिए यदि आप डायबिटीज (Diabetes) से ग्रस्त है तो
  • गाजर (Gajar) का उपयोग ( Intake) कच्चे रूप में ना करके उबाल कर करें।
  • अधिक मात्रा में गाजर (Gajar ke Gun) खाने से आपके शरीर (Body) द्वारा मैग्नीशियम (Magnesium), आयरन (Iron), कैल्शियम (Calcium), जिंक (zinc) आदि खनिजों के अवशोषण पर असर पड़ सकता है। यदि आप उचित मात्रा में गाजर (Gajar) का उपयोग ( Intake) करें तो इससे आपके पाचन स्वास्थ्य (Health) में सुधार आ सकता है तो वही दूसरी ओर अधिक मात्रा में इसका उपभोग करने से आपको गैस, दस्त (Loose motion), पेट (Stomach)-फूलना, पेट (Stomach)-दर्द (Pains) आदि जैसी पाचन सम्बंधित विकारों से गुजरना पड़ सकता है।
  • अधिक मात्रा में गाजर (Gajar) या फिर उसके जूस का उपयोग ( Intake) करने से स्तन के दूध का स्वाद बदल जाता है है इसलिए स्तन-पान करा रही महिलाओं को इसका उपयोग ( Intake) सीमित (Limited) मात्रा में ही करना चाहिए।

उपर लिखित बातों को ध्यान में रखें और टेस्टी (Delicious) गाजर (Gajar) का उपयोग ( Intake) कर बीमारियों को अलविदा कहें और स्वास्थ्य (Health) बनाएं।

इसे भी पढ़े:-  ब्लड प्रेसर को कंट्रोल में रखने के लिए अपनाये ये नुस्खे

गाजर के अन्य फायदे – Other benefits of Carrot in Hindi
  • पोटेशियम (Potassium) की कमी रूखी त्वचा का कारण हो सकती है। गाजर (Gajar ke Gun) पोटेशियम (Potassium) में समृद्ध है। इसलिए, गाजर (Gajar) का रस पीने से आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है और आपकी त्वचा हाइड्रेटेड (Skin Hydrated) बन सकती है।
  • गाजर (Gajar) के रस का उपयोग ( Intake) आपके बालों को लम्बे और घने बनाने में मदद करता है। गाजर (Gajar) में शामिल विटामिन सी (vitamin C) और विटामिन ई आपके बालों को लंबा करने में और समय से पहले बालों को सफ़ेद होने से रोकते हैं।
  • गाजर (Gajar) में विटामिन सी (vitamin C) और एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) होते हैं, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते हैं।
  • गाजर (Gajar) में मौजूद बीटा कैरोटीन घावों (beta carotene Wound) का इलाज करने में मदद करता है।
    गाजर (Gajar) में फाइबर होता है जो वजन (Weight) को कम करने में मदद करता है।
गाजर खाने का सही तरीका – Right way to eat Carrot in Hindi

गाजर (Gajar ke Gun) को सब्जी के रूप में खाया जाता है। इसे आलू (allo), मेथी, मटर (Peas) आदि अनेक सब्जियों के साथ मिलाकर भी खाया जा सकता है। गाजर (Gajar) की सब्जी काफी टेस्टी (Delicious) बनती हैं।
सर्दियों में गाजर (Gajar) का हलवा या मिठाई बनाकर खाएं। यह हर घर में बनाया जाता है और हर किसी व्यक्ति को टेस्टी (Delicious) लगता है।

Gajar ka Joose
Gajar ka Joose

गाजर (Gajar) का जूस निकालें और उसे पियें। यह आपकी स्वास्थ्य (Health) के लिए फायदेमंद होता है।
आप गाजर (Gajar) को कच्चा या सलाद के रूप में भी खा सकते हैं।

इसे भी पढ़े:- प्रोटीन युक्त भारतीय आहार

गाजर खाने का सही समय – Right time to eat Carrot in Hindi

गाजर (Gajar) खाने का सही समय इस बात पर निर्भर करता है की आप इसे अपने आहार में क्यों शामिल करना चाहते हैं। गाजर (Gajar) को खाना खाने से पहले खाएं, यह आपके पाचन में मदद करेगा। खाना खाते समय गाजर (Gajar) का सलाद भी खाया जा सकता है। दोपहर में गाजर (Gajar ke Gun) का सेवन करना सबसे फायदेमंद माना जाता है। पर रात (Night) को सोने से पहले गाजर (Gajar) का उपयोग ( Intake) शरीर (Body) के लिए सही नहीं होता है।

इसे भी पढ़े:- गाजर का अचार रेसिपी बनाने की विधि

 

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

Comments are closed.

Most Popular

Recent Comments