Friday, July 1, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीप्याज के रस के फायदे और नुकसान | The advantages and disadvantages...

प्याज के रस के फायदे और नुकसान | The advantages and disadvantages of onion juice

प्याज का रस (onion juice):- प्याज का इस्तेमाल लगभग हर घर में खाना बनाने के लिए किया जाता है। प्याज डालने से किसी भी खाने को फायदा हो सकता है। गर्मी के मौसम में प्याज सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, कुछ सब्जियां ऐसी भी हैं जिन्हें प्याज के बिना बनाना नामुमकिन है। प्याज के एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण हैं। इसके अलावा प्याज में विटामिन ए (Vitamin A), Vitamin B, बी-कॉम्प्लेक्स और सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

आपको रोजाना कई तरह के भोजन में प्याज का इस्तेमाल करना चाहिए। वैसे तो प्याज का रस (onion juice) भी उससे कम नहीं है। यह विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों में प्रभावी साबित हुआ है। इस post में, हम प्याज के रस के उपयोग के साथ-साथ प्याज के रस के फायदे और नुकसान के बारे में भी चर्चा करेंगे।

इसे भी पढ़े

गर्म पानी पीकर घटाएं अपना वज़न

प्याज के रस के पोषक तत्व

पोषक तत्व मात्रा प्रति मात्रा प्रति 39 ग्राम
पानी 4 %
कैलोरी 115 Kcal
प्रोटीन 5 g
टोटल फैट 2 g
सैचुरेटेड फैटी एसिड 0.5 g
मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड 1.4 g
पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड 0.3 g

प्याज के फायदे | benefits of onion

प्याज का रस (onion juice) प्याज को काटकर पानी में मिलाकर बनाया जाता है। प्याज के रस का लाभ यह है कि इसमें प्याज के सभी गुण होते हैं। यहां, हम विभिन्न मुद्दों के लिए प्याज के रस के लाभों को देखेंगे:-

इसे भी पढ़े

अंडे खाने के फायदे और नुकसान

1 . मधुमेह नियंत्रण बनाए रखें | maintain diabetes control

मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए प्याज का रस फायदेमंद माना जाता है। शोध के अनुसार पके हुए प्याज के रस में हाइपोग्लाइसेमिक (रक्त शर्करा को कम करने वाले) गुण होते हैं। यह गुण टाइप-2 मधुमेह के रोगियों को उनके रक्त में शर्करा की मात्रा को कम करने में सहायता कर सकता है। इस आधार पर, यह निष्कर्ष निकालना उचित है कि प्याज के रस के लाभ मधुमेह के उपचार में सहायता कर सकते हैं।

2. मुँहासे उपचार | Acne Treatment

प्याज का रस (onion juice) का उपयोग मुंहासों के इलाज के लिए भी किया जा सकता है। अध्ययन के अनुसार, प्याज के रस का जेल दाग-धब्बों को दूर करने में मदद कर सकता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण भी होते हैं। ये प्रभाव त्वचा की समस्याओं को दूर करने के साथ-साथ मुंहासे पैदा करने वाले कीटाणुओं से लड़ने में मदद कर सकते हैं। इस आधार पर यह निष्कर्ष निकालना उचित है कि प्याज के रस के लाभ मुँहासे के उपचार में प्राप्त किए जा सकते हैं।

3. कैंसर को रोकने में मदद | Help Prevent Cancer

प्याज का रस भी कैंसर को रोकने में मदद करने के लिए दिखाया गया है। एक अध्ययन से स्पष्ट है। प्याज के रस का सेवन अध्ययनों में जीनोटॉक्सिसिटी को कम करने में मदद करता है (रसायन जो जीन को नुकसान पहुंचाते हैं)। इसी समय, जीनोटॉक्सिसिटी को काफी कैंसर जोखिम माना जाता है।

4. सूजन को कम करने में | Reduce Inflammation

प्याज के रस में सूजन को कम करने का गुण होता है। विशेषज्ञों के अनुसार प्याज के रस में एनाल्जेसिक (दर्द से राहत) प्रभाव होता है। नतीजतन, प्याज का रस पीने से सूजन और दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, दर्द और सूजन पर इसकी क्रिया के तंत्र को पूरी तरह से समझने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।

5. इम्युनिटी बढ़ाएं | Boost Immunity

प्याज के रस के और भी फायदे हैं, जैसे रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार। अंडे देने वाली मुर्गियों द्वारा प्याज के रस का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होता है। इस आधार पर यह निष्कर्ष निकालना उचित है कि प्याज का रस शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में मदद कर सकता है।

6. आंखों की रोशनी | Eyesight

प्याज का रस भी आपकी आंखों की रोशनी को खराब होने से बचाने में मदद कर सकता है। शोध के अनुसार प्याज के रस में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, और यह आंख की बाहरी सतह की सूजन और पलक की सूजन जैसे आंखों के Infection से बचाने में मदद करता है। साथ ही इसमें आंखों की रोशनी बढ़ाने की भी क्षमता होती है।

7. नाखूनों में फंगस के इलाज के लिए | To treat fungus in nails

प्याज के रस का उपयोग नाखूनों में फंगस के इलाज के लिए भी किया जा सकता है। वास्तव में, प्याज के रस में एंटीफंगल गुण होते हैं जो कि कैंडिडा, मालासेज़िया और डर्माटोफाइट्स जैसे कवक के खिलाफ प्रभावी होते हैं।

8. कान के Infection का भी इलाज | Treatment of ear infection as well

प्याज के रस से कान के Infection का भी इलाज किया जा सकता है। यह प्याज से संबंधित दो अलग-अलग अध्ययनों द्वारा समर्थित है। एक अध्ययन में कान के संक्रमण के घरेलू उपचार के रूप में प्याज लपेट को लाभकारी पाया गया। दूसरी ओर, अन्य शोध इस बात की पुष्टि करते हैं कि गुनगुने प्याज के रस को कान में डालने से कान का दर्द कम हो सकता है।

9. प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में | Enhance Fertility

प्याज का रस प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। एक अध्ययन में यह स्पष्ट रूप से कहा गया है। प्याज के रस के सेवन से पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ता है, जो उनकी यौन शक्ति को बढ़ा सकता है। इस तरह, यह मान लेना उचित है कि यह लोगों को अधिक उपजाऊ बनने में मदद करेगा।

10. बालों की सेहत के लिए | For Hair Health

प्याज का रस भी आपके बालों की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। एक स्टडी में प्याज के रस बालों के झड़ने की समस्याओं जैसे एलोपेसिया एरीटा में भी मदद कर सकता है। इस आधार पर प्याज के रस को बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद माना जा सकता है।

प्याज के रस के नुकसान | side effects of onion juice

प्याज का रस (onion juice) के नुकसान को हम निम्नलिखित points पर विचार करके बेहतर ढंग से समझ सकते हैं:-

  • इसमें ब्लड शुगर कम करने वाले प्रभाव होते हैं। नतीजतन, जो लोग मधुमेह की दवा लेते हैं, उन्हें इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए।
  • इसका रक्त पर पतला प्रभाव पड़ता है। नतीजतन, ब्लड थिनर लेने या सर्जरी के बाद लेने से बचना चाहिए।
  • अगर आपको एसिड रिफ्लक्स या सीने में जलन है तो इसका सेवन न करें। इससे स्थिति और भी खराब हो सकती है।
  • संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को इसके इस्तेमाल से एलर्जी हो सकती है।

इसे भी पढ़े

केले के फूल के फायदे और नुकसान

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments