Friday, December 2, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीघी के फायदे | benefits of ghee

घी के फायदे | benefits of ghee

घर के बड़े-बुजुर्ग अक्सर घी (ghee) खाने की वकालत करते हैं। उनका मानना ​​है कि घी को अपने आहार में शामिल करने से आप न केवल शारीरिक रूप से शक्तिशाली होंगे, बल्कि स्वस्थ भी रहेंगे। वहीं कुछ लोगों को लगता है कि घी खाना बीमारी को दावत देने के बराबर है।

घी हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है, जो लोग नियमित रूप से शुद्ध घी का सेवन नहीं करते हैं उनके हृदय, मस्तिष्क और पाचन तंत्र में बहुत दिक्कत होती है, फिर भी, कुछ लोग घी का सेवन नहीं करते हैं।

ऐसी स्थिति में घी (ghee) का सेवन करने से आपकी आंखों की रोशनी में सुधार होगा और आपकी आंखें कमजोर नहीं होंगी। साथ ही, मोतियाबिंद का खतरा कम हो जाएगा क्योंकि घी में विटामिन ए होता है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। है। ऐसे में आंखों की समस्या से बचने के लिए आपको रोजाना घी का सेवन करना चाहिए।

इसे भी पढ़े

गन्ने के रस के फायदे

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे 

घी के पोषक तत्व

पानी 0.5 ग्राम
कैलोरी 900 कैलोरी
ऊर्जा 3766 किलोजूल
वसा 100 ग्राम
विटामिन ए 4000 आईयू
फैटी एसिड, कुल सैचुरेटेड 60.000 ग्राम
फैटी एसिड, कुल पोलीअनसैचुरेटेड 4.000 ग्राम
कोलेस्ट्रॉल 300 एमजी

घी वास्तव में क्या है? What exactly is ghee?

भारत में अनादि काल से दूध और उससे बनने वाले उत्पाद जैसे दही, मक्खन और मावा का सेवन किया जाता रहा है। मक्खन या दूध से बनी मलाई को गर्म करने से बनने वाला घी (ghee) इन्हीं में से एक है। यह भारत में तेल के लिए भी प्रतिस्थापित (replace) किया जाता है। इसके कई औषधीय लाभों के कारण घी का उपयोग दवाओं के साथ-साथ रोटी, लड्डू और गुलाब जामुन जैसे व्यंजनों में भी किया जाता है।

घी के फायदे | benefits of ghee

घी (ghee) में कई स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ त्वचा और बालों के लाभ भी होते हैं:-

1 . घी खाने के हृदय स्वास्थ्य लाभ | Heart health benefits of eating ghee

कई हृदय संबंधी समस्याओं को रक्त में उच्च स्तर के जहरीले कोलेस्ट्रॉल के कारण माना जाता है। अध्ययनों के अनुसार, घी कोलेस्ट्रॉल को प्रबंधित (manage) करने में मदद कर सकता है। घी कई आयुर्वेदिक दवाओं के साथ मिश्रित होने पर एंटीऑक्सीडेंट लाभ साबित हुआ है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है।

2. घी का कैंसर-निवारण लाभ | Cancer-Prevention Benefits of Ghee

घी (ghee) खाने से कैंसर से बचा जा सकता है। शोध के अनुसार, घी में कार्सिनोजेन्स के प्रभाव को कम करने की क्षमता है। घी घातक ट्यूमर को बढ़ने से रोकने में भी मदद कर सकता है। इसके अलावा घी में मौजूद लिनोलिक एसिड पेट के कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है।

3. घी के वजन घटाने के फायदे | Weight Loss Benefits of Ghee

अगर वजन कम करने की बात हो तो घी का संयम से सेवन कर लोगों को फिट बनाया जा सकता है। एक अध्ययन के अनुसार ऑक्सीकृत घी में सैचुरेटेड फैटी एसिड और ओलिक एसिड मौजूद होते हैं। ये दोनों घटक वजन बढ़ाने से रोकने का काम करते हैं और वजन घटाने में मदद कर सकते हैं।

4. स्वस्थ पाचन के लिए | For Healthy Digestion

आयुर्वेद के अनुसार घी (ghee) पचने में आसान होता है। खाना पकाने के अन्य तेलों की तुलना में, यह पेट पर कोमल होता है। गायों का घी खासतौर पर पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है। यही कारण है कि गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के पहले कुछ महीनों के दौरान कब्ज, मतली और उल्टी में मदद करने के लिए अपने आहार में घी शामिल करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

5. घी खाने के इम्युनिटी बढ़ाने वाले प्रभाव | Immunity Boosting Effects of Eating Ghee

स्वस्थ रहने के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी है। दूसरी ओर, घी उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है जो अक्सर बीमार रहते हैं और जल्दी ठीक नहीं हो पाते हैं। यह कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। दरअसल, घी में संयुग्मित लिनोलेनिक एसिड होता है। यह एसिड इम्युनिटी को ठीक करने के साथ-साथ शारीरिक कमजोरी को दूर करने में मदद कर सकता है।

6. स्वस्थ हड्डियों के लिए | For Healthy Bones

हड्डियाँ जो आसानी से टूट जाती हैं और जिन्हें फिर से जोड़ना मुश्किल होता है, कमजोर हड्डियों के संकेत हैं। यह शरीर में विटामिन-के की कमी के कारण होता है। भैंस के दूध से बने घी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन-के होता है, जो हड्डियों के निर्माण और मजबूती में मदद कर सकता है।

7. कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन | Cholesterol Management

रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने से हृदय संबंधी समस्याएं, उच्च रक्तचाप और कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं। कम मात्रा में घी का सेवन कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण के लिए स्वस्थ माना जा सकता है। घी में पाए जाने वाले संयुग्मित लिनोलेनिक एसिड में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीथेरोजेनिक गुण होते हैं। नतीजतन, यह एलडीएल जैसे रक्त में खतरनाक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है।

8. घाव, निशान और एडिमा की रोकथाम | Prevention of Wounds, Scars and Edema

घी में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो इसे ठीक करने में मदद करते हैं। जब घी को शहद के साथ मिलाया जाता है, तो इसमें मौजूद गुणों के कारण यह काफी उपयोगी हो सकता है। घी और शहद का उपयोग घावों के इलाज, सूजन को कम करने और घावों और अन्य कारणों से शरीर पर निशान को खत्म करने के लिए भी किया जा सकता है।

9. बेहतर मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए घी खाने के फायदे | Benefits of Eating Ghee for Better Brain Health

एक शोध पत्र के अनुसार, घी को आयुर्वेद में स्मृति बढ़ाने वाले घटक के रूप में पेश किया गया है। मस्तिष्क टॉनिक के रूप में कार्य करके स्मृति को बढ़ावा देने के लिए घी का उपयोग किया जा सकता है।

10. गर्भावस्था के दौरान घी के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Ghee During Pregnancy

घी के चिकित्सीय लाभ गर्भवती महिला और उसके अजन्मे बच्चे दोनों के लिए उपयोगी हो सकते हैं। घी को 1 टेबल स्पून पानी चेस्टनट पाउडर और गुनगुने दूध में मिलाकर लगाने से गर्भनाल स्वस्थ रहती है। चावल और दही के साथ घी का सेवन भ्रूण के दिल के लिए अच्छा हो सकता है। गर्भावस्था के छठे महीने में गाय के घी में चावल मिलाकर खाने से गर्भ में पल रहे बच्चे के दिमाग का विकास होता है।

इसे भी पढ़े

सोयाबीन के फायदे

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments