Tuesday, July 5, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीराइस फेस पैक के फायदे | benefits of rice face pack

राइस फेस पैक के फायदे | benefits of rice face pack

हर कोई ग्लोइंग चेहरे की तरफ आकर्षित होता है। घर का बना फेस पैक आपकी त्वचा की चमक बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है। जी हां, किचन में कई ऐसी प्राकृतिक चीजें हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ चमक दे सकती हैं। चावल का आटा भी इन्हीं में से एक है। चावल के फेस पैक (rice face pack) त्वचा को पोषण देने और उसे स्वस्थ चमक देने में मदद कर सकता है।

चावल के फेस पैक (rice face pack) जापानी महिलाओं के तेजस्वी रंग और युवा त्वचा का रहस्य हैं। जापान की युवा और वयस्क महिलाओं को उनकी खूबसूरत कसी हुई त्वचा के कारण दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाओं में से एक माना जाता है। चेहरे को निखारने और आकर्षक त्वचा के लिए, जापानी महिलाएं एक साधारण जापानी राइस फेस पैक का उपयोग कर रही हैं। यह फेस पैक बनाना आसान है।

इसे भी पढ़े

ज्यादा नींद आने के कारण

वजन कम करने के लिए कॉर्न फ्लेक्स

राइस फेस पैक के फायदे | benefits of rice face pack

जापानी महिलाओं द्वारा चावल के फेस पैक (rice face pack) का उपयोग चीनी मिट्टी के बरतन की तरह अपनी त्वचा को चिकना और चमकदार बनाने के लिए किया जाता है। चावल के फेस पैक का उपयोग करने से त्वचा में कसाव आता है और रोम छिद्र सिकुड़ जाते हैं। चावल का यह फेस पैक विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट में उच्च है, और यह त्वचा को एक सुंदर चमक देता है।

आज के बाजार में, सैकड़ों विभिन्न प्रकार के चेहरे को गोरा करने वाले उत्पाद और एंटी-एजिंग क्रीम हैं। इनमें से अधिकांश लोशन में सिंथेटिक रसायन शामिल हैं जो त्वचा को प्राकृतिक चमक नहीं देते हैं।

चावल के आटे के फेस पैक से चेहरे के लिए कई तरह के फायदे होते हैं।

1. त्वचा को चमकदार बनाएं | Brighten Skin

चावल के फेस पैक (rice face pack) त्वचा की रंगत निखारने में मदद कर सकता है। अध्ययन के अनुसार चावल के आटे का उपयोग त्वचा को गोरा करने के लिए किया जा सकता है। यह त्वचा के कायाकल्प में सहायता कर सकता है। इसका उपयोग त्वचा को नरम करने और सनबर्न को शांत करने के लिए भी किया जा सकता है।

2. त्वचा की चमक | Skin Brightening

चमकदार त्वचा पाने के लिए चावल के आटे से बने फेस मास्क का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। एक अध्ययन के अनुसार, चावल का आटा भी चमकदार त्वचा प्राप्त करने के लिए उपयोग किए जाने वाले हर्बल फेस पैक के तत्वों में से एक है। चावल के आटे के इस्तेमाल से ऐसी स्थिति में त्वचा में निखार आ जाए।

3. चेहरे पर काले घेरे और मृत त्वचा से छुटकारा पाने के लिए | To get rid of dark circles and dead skin on the face

काले घेरे से राहत देने के अलावा चावल के आटे के फेस पैक के और भी फायदे हैं। चावल के आटे को सफेद करने वाले एजेंट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसा कि हमने पहले बताया था। इस आधार पर, यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि यह प्रभाव काले घेरे में भी मदद कर सकता है।

4. मुँहासे उपचार | Acne Treatment

चावल के फेस पैक (rice face pack) से भी मुंहासों का इलाज किया जा सकता है। चावल के आटे में तेल सोखने वाले गुण डाले जाते हैं। यह मुंहासों में मदद कर सकता है क्योंकि यह तैलीय त्वचा से अतिरिक्त तेल को अवशोषित करता है। इसके अलावा, चावल के आटे में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मुंहासों और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

चावल के फेस पैक (rice face pack)

1) सबसे पहले कच्चे चावल को धीमी आंच पर ठंडे पानी में पकाएं, ध्यान रहे कि चावल उबलने न दें।

2) चावल के नरम हो जाने पर, पानी को निथार कर एक बेसिन में रख दें; सूखा हुआ पानी बाद में फेस पैक को धोने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

3) अंत में, चावल के ऊपर एक चम्मच गर्म दूध डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। अंत में, एक बड़ा चम्मच शहद डालें और सभी चीजों को एक साथ फेंट लें।

4) चावल के फेस पैक (rice face pack) या मास्क को साफ चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगाएं, फिर पहले चावल के पानी से धो लें, फिर सादे पानी से।

इसे भी पढ़े

स्लिप डिस्क के लिए योग

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments