Friday, July 1, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीकेले के फूल के फायदे और नुकसान | Advantages and disadvantages of...

केले के फूल के फायदे और नुकसान | Advantages and disadvantages of banana flower

केले के फायदों के बारे में तो लोगों ने बहुत सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि केले के फूल (banana flower) के कई फायदे भी होते हैं। जी हां, केले के फूल खाने से कई तरह की शारीरिक समस्याओं में मदद मिल सकती है। बनाना ब्लॉसम और बनाना हार्ट केले के फूल के दो अन्य नाम हैं। यह दिखने में जितनी आकर्षक लगती है, खाने में उतनी ही स्वादिष्ट और सेहतमंद होती है। इस post में, हम केले के फूल के फायदे और नुकसान के बारे में बहुत गहराई से जानेंगे।

केले के फूल (banana flower) में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ए, सी, और ई, फास्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम, लोहा, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सिडेंट सभी मौजूद बताए जाते हैं। इन्हीं के कारण इसे चिकित्सकीय (medical) रूप से बेहतर माना जाता है। यह अपनी चिकित्सीय विशेषताओं के कारण रक्तस्राव को कम करने, स्तन के दूध की आपूर्ति में सुधार और मधुमेह (Diabetes) को नियंत्रित (control) करने में सहायता कर सकता है।

केले के फूल के पोषक तत्व

पोषक तत्व मात्रा प्रति 100 ग्राम
ऊर्जा 13 kcal
प्रोटीन 1.33 g
कार्बोहाइड्रेट 2 g
फाइबर, कुल आहार 1.3 g
कैल्शियम 40 mg
आयरन 0.6 mg
सोडियम 367 mg

केले के फूल के फायदे | benefits of banana flower

केले के फूल (banana flower) खाने के फायदों के बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है। अध्ययन के आधार पर स्वस्थ रखने के लिए केले के फूल के गुणों की जानकारी provide कर रहे हैं:-

इसे भी पढ़े

अंडे खाने के फायदे और नुकसान

1 . केले के फूल के गुर्दा लाभ | Kidney Benefits of Banana Flowers

केले के फूल (banana flower) का उपयोग किडनी को स्वस्थ रखने के लिए किया जा सकता है। इसमें वास्तव में नेफ्रोप्रोटेक्टिव (nephroprotective) गुण होते हैं। जो किडनी को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, केले के फूलों में मौजूद फाइबर गुर्दे की पथरी से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

2. मधुमेह को नियंत्रित करना | Controlling Diabetes

मधुमेह को नियंत्रित करना केले के फूल के कई फायदों में से एक है। केले के फूल में ब्लड शुगर लेवल को कम करने की क्षमता होती है। मधुमेह के स्तर को इसे कम करके नियंत्रित किया जा सकता है। शोध के मुताबिक, इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, यानी यह शरीर में ग्लूकोज को धीरे-धीरे रिलीज करता है। इसके अलावा, केले के फूल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर मधुमेह control में मदद कर सकते हैं।

3. केले के फूल के उच्चरक्तचाप गुण | Hypertension Properties of Banana Flowers

केले का फूल खाने से हाई ब्लड प्रेशर से बचा जा सकता है। एक शोध पत्र के अनुसार, केले के फूल का उपयोग उच्चरक्तचाप दवा के रूप में किया जा सकता है। इस प्रभाव में रक्तचाप को कम करने की क्षमता होती है। अध्ययनों के अनुसार, इसमें पाए जाने वाले फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट रसायन और कई अन्य मैक्रो और सूक्ष्म पोषक तत्व निम्न रक्तचाप में मदद कर सकते हैं।

4. मासिक धर्म में मदद करने के लिए | To help with menstruation

केले के फूल मासिक धर्म की अनियमितताओं में भी मदद कर सकते हैं। इसका उपयोग प्राचीन काल से महिलाओं द्वारा अत्यधिक मासिक धर्म के रक्तस्राव को कम करने के लिए किया जाता रहा है। यह पेट में ऐंठन को कम करने में भी मदद कर सकता है। माना जाता है कि केले का फूल प्रोजेस्टेरोन हार्मोन को नियंत्रित करके मासिक धर्म के दौरान दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। इसके अलावा, केले के फूलों में मैग्नीशियम होता है, जो मासिक धर्म के दौरान चिंता को दूर करने में मदद कर सकता है।

5. केले के फूल के गर्भाशय के फायदे | Uterine Benefits of Banana Flowers

केले का फूल गर्भाशय को स्वस्थ रखने में भी मदद कर सकता है। महिलाएं अपने गर्भाशय को मजबूत करने के लिए इसका सेवन करती हैं।

6. केले के फूल खाने के हृदय स्वास्थ्य लाभ | Heart Health Benefits of Eating Banana Flowers

दिल को स्वस्थ रखने के लिए भी केले के फूलों का सेवन किया जाता है। केले के ताजे फूल दिल के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। माना जाता है कि केले के फूलों में पाया जाने वाला एक फेनोलिक फेनिलफेनिलेनोन कार्डियो-सुरक्षात्मक प्रभाव होता है। इसके अलावा केले का फूल खाने से दिल की परेशानी में आराम मिलता है।

7. दस्त के फायदे केले के फूल | Benefits of Diarrhea Banana Flowers

दस्त से पीड़ित लोग केले के फूल खाने से अपने लक्षणों को कम कर सकते हैं। यह दस्त के इलाज में कारगर बताया गया है। हालांकि यह लंबे समय से दस्त के इलाज के लिए इस्तेमाल किया गया है, यह स्पष्ट नहीं है कि कौन से गुण इसे प्रभावी बनाते हैं।

8. केले के फूल खाने के वजन घटाने के फायदे | Weight Loss Benefits Of Eating Banana Flowers

वजन कम करने के लिए आप अपने आहार में केले के फूलों को शामिल कर सकते हैं। शोध पत्र के अनुसार, इसमें मौजूद फाइबर मोटापे को कम करने के साथ-साथ शरीर के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है। वजन कम करने में आपकी मदद के लिए केले के फूल खाए जा सकते हैं।

9. केले के फूलों के स्तनपान के लाभ | Breastfeeding Benefits of Banana Flowers

यह एक प्रकार का गैलेक्टागॉग भोजन है जो स्तनपान को encourage करता है। सीधे शब्दों में कहें तो यह प्रभाव स्तन ग्रंथियों में दूध के स्राव को बढ़ाता है, जिससे मां अपने शिशु को पर्याप्त रूप से स्तनपान करा पाती है। इसके अलावा इसमें मौजूद प्रोटीन दूध के उत्पादन में मदद कर सकता है।

10. केले के फूल के कैंसर-रोकथाम लाभ | Cancer-Prevention Benefits of Banana Flowers

केले के फूल में कैंसर रोधी गुण होते हैं। अध्ययन के अनुसार, केले के फूल में यह कार्य फाइटोकेमिकल्स (विटामिन, फ्लेवोनोइड्स, प्रोटीन) और इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट के कारण होता है। testing के दौरान एंटीप्रोलिफेरेटिव (antiproliferative) प्रभाव प्रदर्शित किया, जो ट्यूमर सेल के विकास को रोकने में मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़े

शहद और दूध के फायदे और नुकसान

केले के फूल के नुकसान | disadvantages of banana flower

केले के फूल (banana flower) खाने के नुकसान के बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है। अध्ययन के आधार पर स्वस्थ रखने के लिए केले के फूल के गुणों की जानकारी provide कर रहे हैं:-

  • केले खाने से उन लोगों में एलर्जी हो सकती है जिन्हें केले से एलर्जी है। इसलिए जिन लोगों को केले से एलर्जी है उन्हें केले खाने से बचना चाहिए।
  • रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, जो मधुमेह (Diabetes) के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। ऐसी स्थिति में, व्यक्ति का रक्त शर्करा का स्तर उनके अत्यधिक सेवन के परिणामस्वरूप सामान्य से कम हो सकता है, और वे थका हुआ महसूस कर सकते हैं।
  • केले के फायदों के अनुसार यह रक्तचाप (blood pressure) को कम करने में भी मदद कर सकता है। नतीजतन, निम्न रक्तचाप वाले लोगों को अपने सेवन को सीमित करना चाहिए।

इसे भी पढ़े

कच्चे केले के 8 फायदे ,उपयोग और नुकसान

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments