Saturday, July 2, 2022
Homeस्वास्थ्य और तंदुरुस्तीगर्म पानी पीकर घटाएं अपना वज़न | reduce your weight by drinking...

गर्म पानी पीकर घटाएं अपना वज़न | reduce your weight by drinking hot water

वजन बढ़ना हमारे समय की सबसे आम शारीरिक समस्याओं में से एक माना जाता है। सबसे आम कारणों में एक unhealthy लाइफस्टाइल और अनर्गल भोजन शामिल है। साथ ही इस बीमारी से ग्रसित कई लोग वजन घटाने की दवाओं और जिम पर हजारों रुपये खर्च कर देते हैं। वैसे, इस स्थिति को घर पर Managed किया जा सकता है, गर्म पानी (hot water) वजन कम करने के लिए एक कुशल तकनीक (Technique) है।

हम कई दिनों तक बिना भोजन के रह सकते हैं, लेकिन पानी के बिना एक दिन भी चुनौती भरा होता है। खूब पानी पीने से पाचन क्रिया ठीक रहती है। पानी शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि पानी वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। यदि आप मोटापे से पीड़ित हैं, तो आपको पानी की मात्रा का ध्यान रखना चाहिए। सही तरीके से पानी पीने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। प्रतिदिन कम से कम 8 से 10 गिलास पानी का सेवन करना चाहिए। गर्म पानी (hot water) पीने से भोजन के पाचन को तेज करके चर्बी कम करने में मदद मिलती है। वजन कम करने के लिए आपको सुबह सबसे पहले गर्म पानी पीना चाहिए। इस post में हम चर्चा करेंगे कि गर्म पानी से मोटापा कैसे कम किया जाए।

इसे भी पढ़े

सूरज के रोशनी के फायदे और नुकसान

क्या यह सच है कि गर्म पानी पीने से वजन कम होता है? Is it true that drinking hot water helps in weight loss?

लोगों को वजन कम करने में मदद करने के लिए कई अध्ययनों में अधिक पानी पीना दिखाया गया है। इसके अलावा, यह किसी के स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है। जब गर्म पानी (hot water) की बात आती है, एक अध्ययन में पाया गया कि यह वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। अध्ययनों के अनुसार, गर्म पानी पीने से इसके थर्मोजेनिक (thermogenic) प्रभाव के कारण metabolism बढ़ जाती है, जिससे ऊर्जा की खपत बढ़ जाती है। गर्म पानी की थर्मोजेनिक क्रिया आपको वजन कम करने और इसे दूर रखने में मदद कर सकती है।

इसे भी पढ़े

पुदीने की चाय के फायदे और नुकसान 

गर्म पानी के वजन घटाने के फायदे | benefits of hot water weight loss

बहुत से लोग वजन कम करने के लिए कड़ी मेहनत नहीं करना चाहते हैं और इसके बजाय जल्दी ठीक होने की तलाश करते हैं। ऐसे लोगों के लिए रोजाना गर्म पानी पीना फायदेमंद हो सकता है। हम आपको दिखाएंगे कि गर्म पानी (hot water) का उपयोग करके घर पर वजन कम कैसे करें।

इसे भी पढ़े

सीढ़ी चढ़ने के फायदे और नुकसान

1 . शरीर को हाइड्रेटेड रखना | keeping the body hydrated

शरीर को हाइड्रेटेड रखना महत्वपूर्ण है, जिसके लिए बहुत सारा ठंडा या गर्म पानी (hot water) पीना आवश्यक है। जीव की प्रत्येक कोशिका में, जल पोषक तत्वों के अवशोषण और प्रदूषकों को हटाने में सहायता करता है। निर्जलीकरण, साथ ही गुर्दे, हृदय और पेट की बीमारियां हो सकती हैं यदि शरीर ठीक से हाइड्रेटेड नहीं है। आपको बता दें कि शरीर को हाइड्रेट रखने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए रोजाना कम से कम आठ गिलास पानी पीना जरूरी है।

2. प्राकृतिक क्लींजर और प्यूरीफायर | Natural Cleanser and Purifier

पेट के लिए गर्म पानी (hot water) प्राकृतिक क्लींजर और प्यूरीफायर माना जाता है। एक शोध के अनुसार गर्म पानी की चुस्की लेने से पेट साफ होता है। सुबह खाली पेट सबसे पहले एक गिलास गर्म पानी से जहरीले रसायनों को धोकर शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, यह सामान्य पाचन के साथ सहायता कर सकता है। वहीं, एक अध्ययन के अनुसार, डिटॉक्स प्रक्रिया वजन नियंत्रण में मदद कर सकती है, इसलिए गर्म पानी पीने से शरीर को डिटॉक्स करके वजन नियंत्रण में मदद मिल सकती है।

3. शरीर में फैट कम करने में मदद करता है | Helps reduce body fat

गर्म पानी (hot water): मोटापा कई तरह की बीमारियों से जुड़ा है, जिनमें हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस और कैंसर शामिल हैं। इस समस्या को हल करने के लिए शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को कम करना महत्वपूर्ण है।

4. पानी में कैलोरी नहीं होती है | Water does not contain calories.

.
जब वजन कम करने की बात आती है, तो सबसे पहले विचार करने वाली कैलोरी की संख्या होती है। दूसरी ओर, गर्म पानी (hot water) में उतनी कैलोरी नहीं होती जितनी भोजन में होती है। खूब सारा पानी पीने से आपको कैलोरी की मात्रा कम करके वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

5. पानी भूख को कम कर सकता है | Water Can Reduce Appetite

गलत खान-पान की वजह से शरीर में अतिरिक्त वजन जमा हो सकता है, जिससे मोटापा हो सकता है। पीने का पानी इस स्थिति को हल करने में मदद कर सकता है। माना जाता है कि गर्म पानी (hot water) की खपत भूख को दबाने और ऊर्जा Expense को कम करने के लिए है।

6. वजन कम करने का एक प्राकृतिक तरीका | A Natural Way to Lose Weight

जैसा कि पहले कहा गया है, गर्म पानी (hot water) में कोई कैलोरी नहीं होती है। नतीजतन, पीने का पानी जोखिम मुक्त है। शरीर में चर्बी कम करके गर्म पानी वजन घटाने में मदद कर सकता है। यह मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है, जिससे आपको कैलोरी जल्दी बर्न करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही आप अपने आहार से सोडा युक्त खाद्य पदार्थों को हटाकर बिना दूध के चाय या नींबू पी सकते हैं। कार्बोनेटेड पेय, चाय और कॉफी आपको हाइड्रेटेड रखते हैं, फिर भी इनका सेवन करने से वजन बढ़ सकता है। वहीं, कोई भी पेय पूरी तरह से पानी की जगह नहीं ले सकता। हालांकि, गर्म पानी पीने से कितने दिनों में वजन कम किया जा सकता है, इसकी कोई सटीक जानकारी उपलब्ध नहीं है।

गर्म पानी का उपयोग करके मोटापा कैसे कम करें | how to reduce fat using hot water

वजन कम करने के लिए गर्म पानी (hot water) का उपयोग कैसे करें, यह विषय आपके दिमाग में होना चाहिए। साथ ही नीचे बताया गया है कि मोटापा कम करने के लिए कब गर्म पानी पीना चाहिए:-

  • Weight कम करने के लिए सुबह खाली पेट (empty stomach) सबसे पहले गर्म पानी पिएं।
  • व्यायाम करने या जिम जाने से पहले एक से दो कप गुनगुना पानी पिएं। आप जिम में वर्कआउट करते हुए भी पानी पी सकते हैं।
  • प्रत्येक भोजन से पहले, आपको कम भूख महसूस करने में मदद करने के लिए एक कप गर्म पानी पिएं।
  • न केवल पहले, बल्कि भोजन के बाद भी गर्म पानी पिएं।
  • सोने से कुछ घंटे पहले गर्म पानी पीकर आप अपना वजन कम कर सकते हैं।
  • खाना खाने से ठीक पहले या बाद में नहीं, बल्कि भूख लगने पर सबसे पहले पानी या गर्म पानी पिएं, ताकि आपकी भूख थोड़ी कम हो और आप एक बार में ज्यादा न खाएं।

इसे भी पढ़े

गाय के दूध के फायदे और नुकसान 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments